क्रिसमस पर निबंध (300 & 500 words) – Essay on X-mas in Hindi

क्रिसमस पर बहुत सुन्दर और प्यारा निबंध । इस से अच्छा क्रिसमस पर निबंध आपको कही नहीं मिलेंगे। Essay on X-mas in Hindi (Simple and Attractive). आज हम क्रिसमस पर एक प्यारा और आकर्षक निबंध लिखेंगे। हम उम्मीद करते है की क्रिसमस पर निबंध आपको पसंद आये।

क्रिसमस पर निबंध – Essay on X-mas in Hindi

परिचय : होली, दशहरा, दीपावली, महाशिवरात्रि, ईस्टर्न क्रिसमस, ईद, मुहर्रम आदि भारत के प्रमुख त्यौहार है। इनमें से क्रिसमस अत्यंत प्रिय है।यह विश्व के सबसे आनन्ददायी उत्सवों में से एक है। छोटे बच्चे इस पर्व का इंतजार करते रहते हैं। 

वर्णन : क्रिसमस का पर्व पूरे विश्व में 25 दिसंबर को मनाया जाता है।यह पर्व ईसा मसीह के जन्म के स्मरण में मनाया जाता है, जिन्हें दुनिया की मुक्तिदाता और उध्दारक माना जाता है। इस दिन संता क्लॉज बच्चों को अपनी लाज झोली से तरह-तरह का उपहार दिया करते हैं। समाज के सभी वर्गों के लिए लोग खुश होकर इस उत्सव को एक साथ मनाते हैं। 

महत्व : क्रिसमस का एक महत्वपूर्ण पहलू है – शुभकामनाएं और बधाइयां भेजना, जो मित्रों, रिश्तेदारों और शुभचिंतकों को भेजी जाती है। क्रिसमस कार्ड अब इतने प्रचलित हो गए कि आज सभी धर्मो और जातियों के लोग अपने मित्रों एवं रिश्तेदारों को क्रिसमस के कार्ड भेजते हैं। किसी भी अन्य त्योहार में यह प्रवृत्ति इतनी व्यापकता से नहीं पाई जाती है।  इस प्रकार से यह विश्व के सभी लोगों का पर्व है। इस दिन लोग शुभकामनाएं का आदान-प्रदान करते हैं और मिठाई आपस में बाटा करते हैं। 

उपसंहार : क्रिसमस आनंद एवं खुशी का त्यौहार है। इस अवसर पर ईसाई लोग मित्रों और निकट संबंधियों के साथ मिलजुल कर भोजन करते हैं।यह लोगों को आपस में जोड़ता है। आज की दुनिया में जो संप्रदाय जातिवाद और युद्ध के दृश्य हुई है।यह पर्व घावों को भरने, लोगों को एक-दूसरे के करीब लाने और शांति तथा सौहार्द की दुनिया स्थापित करने में सहायक बन सकती है। यही कारण है कि अनेक लोग इस त्यौहार को पसंद करते हैं। 

Also Read –

Leave a Comment