बिल्ली पर निबंध – Essay on Cat in Hindi (300 & 500 words)

बिल्ली पर निबंध - Essay on Cat in Hindi
बिल्ली पर निबंध - Essay on Cat in Hindi

बिल्ली पर बहुत सुन्दर और प्यारा निबंध । इस से अच्छा बिल्ली पर निबंध आपको कही नहीं मिलेंगे। Essay on Cat in Hindi (Simple and Attractive ). आज हम बिल्ली पर एक प्यारा और आकर्षक निबंध लिखेंगे। हम उम्मीद करते है की यह निबंध आपको पसंद आये और भी निबंध के लिए हम से जुड़े रहे।

बिल्ली पर निबंध – Essay on Cat in Hindi

परिचय : बिल्ली मांसाहारी और स्तनपायी प्राणी है। बिल्ली का शरीर कोमल बालों से ढका रहता है। इसका तलवा मुलायम और गद्देदार होता है। इसलिए इसके पैरों की जरा भी आहट मालूम नहीं होती है। यह चलते समय अपने नाखून को छुपा लेती है। उसके दांत और नाखून बड़े तेज होते हैं। इसके सिर छोटा और गोल होता है। इसकी आंखें बड़ी तेज होती है। इसके मुंह पर मूँछे भी होती है। इसकी शक्ल सूरत बाग से मिलती जुलती है। इसलिए इसे हम लोग बाग मौसी कह कर पुकारते हैं। यह उजली, काली, भूरी तथा अनेक रंगों की होती है। 

स्वाभाव : बिल्ली का स्वभाव सीधा और खिलाड़ी सदृश्य होता है। यह विश्वासी नहीं होता है। यह घर में चोरी से घुसकर दूध दही की हाड़ी चट कर जाती है। यह सफाई बहुत पसंद करती है। यह अपने बच्चों को बहुत प्यार करती है। यह चूहों का शिकार कर उन्हें चाव से खाती है। यह कबूतर तोता आदि चिड़िया को भी पकड़ कर खा जाती है। बिल्ली म्याऊं म्याऊं बोलती है। यह समझदार तथा पोस् मानने वाली होती है। 

भोजन : बिल्ली मांस मछली खाना पसंद करती है। यह दूध के लिए अधिक सचेत रहती है। यह चूहों की खोज में दिन-रात घूमा करती है। यह दूध और पानी चाट चाट कर पीती है। 

लाभ-हानि : बिल्ली के फायदे नुकसान दोनों ही है। एक और तो यह चूहों को मारकर उनका उत्पाद से हमें बचाती है तो दूसरी और दूध दही और भोजन चट कर हमारा नुकसान करने के साथ घर के अंदर पैखाना करके गंदगी फैलाती रहती है। 

Also Read –