गाय पर निबंध – Essay on Cow in Hindi ( 300 & 500 Words)

गाय पर निबंध - Essay on Cow in Hindi
गाय पर निबंध - Essay on Cow in Hindi

गाय पर बहुत सुन्दर और प्यारा निबंध । इस से अच्छा गाय पर निबंध आपको कही नहीं मिलेंगे। Essay on Cow in Hindi (Simple and Attractive ).

गाय पर निबंध – Essay on Cow in Hindi

परिचय : गाय रीढ़धारी, शाकाहारी और स्तनपायी पालतू चौपाया जानवर है। हिंदू इसे बड़े ही आदर की दृष्टि से देखते हैं। 

आकार : इसके चार पैर, दो कान, दो सींघ, दो आँख और एक लंबी पूछ होती है। इसके खुर दो भागों में बँटे होते हैं। इसकी लंबाई चार – पाँच हाथ तक होती है। गाय कई रंगों की होती है जैसे – सफेद, मटमैली, काली और चितकबरी आदि। काली गाय “श्यामा” कहलाती है

स्वाभाव : गाय सरल और शांत स्वभाव की होती है। यह पालने वालों के साथ खूब घुल मिल जाती है। यह अपने बछड़े को चाट चाट कर प्यार करती है। 

भोजन :गाय घास, भूसा, चोकर तथा बिचाली खाती है। यह किसी वस्तु को चबाकर नहीं खाती है बल्कि उसे निगल जाती है। बाद में निगल हुई वस्तु को चबा चबाकर खाती है। 

उपयोगिता : गाय हमारे लिए बहुत उपयोगी है। इसका दूध अमृत तुल्य होता है। इसके दूध से घी, मक्खन, मट्ठा, छेना, मलाई, खोवा तथा अनेक वस्तुएं बनाई जाती है। गाय के गोबर से उत्तम खाद और उपले बनते हैं। गाय मरने के बाद भी हमारे लिए उपयोगी है। इसके सींघ और हड्डी से बटन और छुरी की बेंट बनाई जाती है। चमड़े से जूता और बैग बनते हैं। गाय के बच्चे को बछड़ा कहते हैं। बछड़ा बड़े होने पर बेल कहलाता है। बैल गाड़ी खींचता है। वह हल से खेत जोता जाता है। 

उपसंहार : हमारे देश में गाय को बड़े ही आदर की दृष्टि से देखा जाता है। हिंदुओं के लिए देवतुल्य है क्योंकि वे गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास मानते हैं। गाय हमारी माता की तरह है यह प्राचीन काल से ही मनुष्य का उपकार करती आयी है। इसके भली-भांति देखभाल करना हमारा परम कर्तव्य है। 

गाय पर निबंध (250 शब्द)

भारत में लोग गाय को गाय को माता के रूप में पूजते है। गाय बहोत ही उपयोगी घरेलू पालतू  जानवर है। यह हमें दूध देती है जो की हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और पौष्टिक होता है| यह दुनिया के सभी देशों में पाया जाता है। गाय का दूध सभी सदस्यों के लिए बहुत ही फायदेमंद, पौष्टिक और उपयोगी है।

हम अपने स्वास्थ्य को सेहतमन्द और अच्छा रखने के लिए रोज गाय का दूध पीते हैं। डॉक्टर सभी लोगो को हमेशा गाय का दूध पीने की सलाह देते हैं| गाय का दूध नवजात शिशुओं के लिए अच्छा व आसानी से पांच जाने वाला भोजन है| यह स्वभाव से बहुत ही सीधा जानवर होता है। इसका शरीर बड़ा, चार पैर, एक लंबी पूंछ, दो सींग, दो कान, एक मुंह, एक बड़ी नाक और एक सिर होता है।

गाय भिन्न भिन्न आकार व रंग रूप के होते हैं| यह भोजन, अनाज, हरी घास, चारा और अन्य खाद्य चीजें खाती है। गाय खेतों में हरी घास खाना ज्यादा पसंद करती है। दुनिया भर में गाय का दूध खाने की कई चीजो को बनाने में प्रयोग की जाती है। हम गाय की दूध से दही, मट्ठा, पनीर, घी, मक्खन, मिठाई, खोया, पनीर और कई सारी चीज़ें बना सकते हैं।

गाय का दूध आसानी से पच जाता है और पाचन विकार के रोगियों के लिए एक उपयोगी चीज है। गाय का दूध हमें मजबूत और स्वस्थ बनाता है। यह हमें संक्रमण और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाता है| यह हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यदि हम इसका सेवन नियमित रूप से करे तो हमारा दिमाग तेज और याददास्त मजबूत होगी|

Also Read –