कुत्ता पर निबंध – Essay on Dog in Hindi (300 & 500 Words)

Essay on Dog in Hindi
कुत्ता पर निबंध – Essay on Dog in Hindi

कुत्ता पर बहुत सुन्दर और प्यारा निबंध । इस से अच्छा कुत्ता पर निबंध आपको कही नहीं मिलेंगे। Essay on Dog in Hindi (Simple and Attractive ). आज हम कुत्ता पर एक प्यारा और आकर्षक निबंध लिखेंगे। हम उम्मीद करते है की कुत्ता पर निबंध आपको पसंद आये और भी निबंध के लिए हम से जुड़े रहे।

कुत्ता पर निबंध – Essay on Dog in Hindi

परिचय : कुत्ता रीढ़धारी एवं स्तनपायी पशु है। इसके दांत बड़े ही तेज होते हैं। उसकी जीभ पतली चिकनी और लंबी होती है। इसकी जीभ से हमेशा लार टपकती रहती है। यह हिंसक प्राणी है. इसके सारा शरीर मुलायम बालों से ढका रहता है। ठंडे देशों के कुत्तों के बाल ज्यादा घने होते हैं।इसके पतली पतली चार टांगे होती है। उसके तलवे में मांस की मुलायम गद्दी होती है।इसके दो लंबे -लंबे कान होते हैं।  इसकी पूंछ टेढ़ी होती है। कुत्ता कई रंगों का होता है जैसे काला, सफेद और चितकबरा आदि। 

स्वभाव : कुत्ता की सुनने और सूँघने की शक्ति बड़ी तेज होती है। थोड़ी सी आहट मिलते ही इसकी नींद खुल जाती है। यह दौड़ने में बड़े तेज होते हैं। यह जीभ से चाट चाट कर पानी पीते हैं। यह बड़े ही स्वामी भक्त होते हैं। इनमें अपने शत्रु और मित्र को पहचानने की अजीब शक्ति होती है। गर्मी इन्हें बर्दाश्त नहीं होती है। 

भोजन : मांस इसका प्रिय भोजन है। दूध, भात, रोटी भी यह बड़े चाव से खाते हैं। आवारा कुत्ते प्राय: गली-कूचे में फेंके गए सड़े-गले अन्न और मांस खा कर जीवन यापन करती है। 

लाभ : चोरों के आते हैं यह भौकना आरंभ कर देता है। इसकी भौक सुन कर घर के मालिक जाग जाता है। उसके रहते चोर घर में घुसने का साहस नहीं कर सकते है। यह सिखलाने पर आश्चर्य भरे काम दिखलाता है। शिकार करने में यह शिकारियों की मदद करता है। आजकल जासूसी कुत्तों की सहायता से पुलिस अपराधियों को पता लगाती है। 

हनी :पागल कुत्ता किसी को भी अचानक काट सकता है। पागल कुत्ते के काटने से जलातंग नामक रोग हो जाता है। अतः पागल कुत्ता को तुरंत मार डालना चाहिए। 

उपसंहार : वस्तुतः कुत्ता एक स्वामिभक्त  स्वभाव का प्रिय जानवर है। कुछ किस्म के कुत्ते जासूसी करने में भी होते हैं। उनकी मदद से बड़ी बड़ी चोरियां और हत्याओं का रहस्य उजागर होता है। यह निश्चित ही मानव के लिए एक उपयोगी जानवर है। 

Also Read –