ईद पर निबंध – Essay on Eid in Hindi (300 & 500 Words)

ईद पर बहुत सुन्दर और प्यारा निबंध । इस से अच्छा ईद पर निबंध आपको कही नहीं मिलेंगे। Essay on Eid in Hindi (Simple and Attractive). आज हम ईद पर एक प्यारा और आकर्षक निबंध लिखेंगे। हम उम्मीद करते है की मोर पर निबंध आपको पसंद आये।

ईद पर निबंध – Essay on Eid in Hindi

पर्व का परिचय : ईद मुसलमानों का प्रधान त्यौहार है। हजरत इब्राहिम अल्लाह के एक भक्त थे। अल्लाह में उनकी बड़ी आस्था थी। अल्लाह ने इब्राहिम की परीक्षा लेना चाहि। उन्होंने इब्राहिम को आदेश दिया कि वह अपने प्रिय पुत्र इस्माइल की कुर्बानी दे। अब्राहिम तनिक भी विचलित नहीं हुआ। जियो ही इब्राहिम ने अपने पुत्र को गले पर छुरी चलानी चाहि कि ठीक उसी क्षण आकाशवाणी हुई। अल्लाह तुम्हारी भक्ति पर खुश है।अत: तुम अपने पुत्र की जगह दुंबा भेड़ा की कुर्बानीदो। इसलिये आज भी ईद के दिन कुर्बानी किया जाता है। 

वर्णन : पूरे  रमजान महीने में लोग रोजा या उपवास रखते हैं। पवित्र कुरान का पाठ होता है। महीना के प्रथम दिन को ईद का उत्सव मनाया जाता है। इस दिन सभी एक साथ मिलकर नवाज पढ़ते हैं। बाद में लोग एक दूसरे के ईद की मुबारक देते हुए गले मिलते हैं। आज के दिन लोग सेवईया खाते और खिलाते हैं। 

उपसंहार : ईद की कहानी त्याग और बलिदान की कहानी है। यह अल्लाह के प्रेम का अनुपम उदाहरण है। ईद खुशी का त्योहार है इस दिन शिक्षण संस्थाएं बंद रहती है। यह त्यौहार समाज में अमीर गरीब की खाई को मिटा कर आपस में प्रेम एवं भाईचारा को प्रोत्साहन देता है। 

Also Read –

Leave a Comment