महात्मा गाँधी पर निबंध (300 & 500 words) – Essay on Mahatma Gandhi in Hindi

महात्मा गाँधी पर निबंध - Essay on Mahatma Gandhi in Hindi
महात्मा गाँधी पर निबंध - Essay on Mahatma Gandhi in Hindi

महात्मा गाँधी पर बहुत सुन्दर और प्यारा निबंध । इस से अच्छा महात्मा गाँधी पर निबंध आपको कही नहीं मिलेंगे। Essay on Mahatma Gandhi in Hindi (Simple and Attractive). आज हम महात्मा गाँधी पर एक प्यारा और आकर्षक निबंध लिखेंगे। हम उम्मीद करते है की महात्मा गाँधी पर निबंध आपको पसंद आये।

महात्मा गाँधी पर निबंध – Essay on Mahatma Gandhi in Hindi

परिचय : महात्मा गाँधी का जन्म 2 अक्टूबर 1859 ईस्वी को गुजरात के पोरबंदर नामक स्थान में हुआ था। उनके पिता कर्मचंद गाँधी राजकोट रियासत के दीवान थे। उनकी माता का नाम पुतलीबाई था। बचपन में ही उनका विवाह कस्तूरबा से हो गया था। 

शिक्षा : इनकी प्रारंभिक शिक्षा गुजरात के पोरबंदर में हुए थे। सन 1887 में उन्होंने इंट्रेंस की परीक्षा पास की। उसके बाद वे कानून पढ़ने के लिए इंग्लैंड गए। वहां से बैरिस्टरी पास करके स्वदेश लौटे। तत्पश्चात मुंबई में बैरिस्टर हुए लेकिन उनकी बैरिस्टरी चली नहीं। 

दक्षिण अफ्रीका में : महात्मा गांधी एक महत्वपूर्ण मुकदमे के सिलसिले में दक्षिण अफ्रीका गए थे। वहां उनके अनुभव हुआ कि अंग्रेजो का भारतीयों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं हो रहा है।यह देखकर गाँधी जी को बड़ी ठेस लगी उन्होंने वहां सत्याग्रह शुरू किया और उन्हें सफलता भी मिली। 

देश सेवा : गांधीजी 1914 ईस्वी में भारत लौटे। देश की गरीबी और गुलामी को देखा। चंपारण में उन्होंने अंग्रेजों के विरुद्ध सत्याग्रह आंदोलन छेड़ा। सन 1942 में महान क्रांति हुए।  ” करो या मरो ” के नारे से सारा देश गूंज गया। गाँधी जी के साथ बहुत से नेता जेलों में बंद कर दिया गया लेकिन जनता रुकी नहीं झुकी नहीं।अंतता अंग्रेजों को लाचार एवं हताश होकर 15 अगस्त 1947 ईस्वी को भारत को आजाद करना पड़ा। 

मृत्यु : 23 जनवरी 1947 ईस्वी को एक प्रार्थना सभा में नाथूराम गोडसे ने गांधी जी पर गोली चलाई जिससे गाँधी जी इस संसार से चल बसे। मानवता का नेता चला गया। वे मरकर भी अमर हो गए। 

उपसंहार : महात्मा गांधी सच्चे अर्थों में महात्मा थे। वह सादा जीवन, उच्च विचार की प्रतिमा थे। उनका आदर जीवन हमारे लिए अनुकरणीय है। वह विश्व मानवता के पुजारी थे। संसार के गिने-चुने महापुरुषों में उनकी गणना की जाती है। 

Also Read :-