तोता पर निबंध – Essay on Parrot in Hindi (300 & 500 Words)

तोता पर निबंध – Essay on Parrot in Hindi
तोता पर निबंध – Essay on Parrot in Hindi

तोता पर बहुत सुन्दर और प्यारा निबंध । इस से अच्छा तोता पर निबंध आपको कही नहीं मिलेंगे। Essay on Parrot in Hindi (Simple and Attractive). आज हम तोता पर एक प्यारा और आकर्षक निबंध लिखेंगे। हम उम्मीद करते है की तोता पर निबंध आपको पसंद आये। 

तोता पर निबंध – Essay on Parrot in Hindi

परिचय : तोता एक बहुत ही आकर्षक और प्यारा पक्षी है। इसका रंग हरा होता है। कहीं-कहीं पीले और सफेद रंग का तोता भी मिलता है। तोता सभी जगह पाया जाता है। यह बहुत प्यारा पक्षी है जिसके सिर गोल, दो छोटी छोटी आंखें और गले में लाल रंग का कंठ होता है। तोते की चोच लाल और मुड़ी हुई होती है। 

भोजन : तोता वृक्षों के पके पके फल खाते हैं। तोता का लाल मिर्च भी बहुत पसंद होता है। लोग इन्हे चना भी खिलते है। 

वास-स्थान : यह जंगलों में पेड़ों के ऊपर रहता है। यह पिंजरे में भी पोसा जाता है। इसे जैसा सिखाया जाता है यह उसी की बोलने लगता है। बच्चों तोतों को बहुत प्यार करते हैं। यदि हम कहते हैं – गंगा राम-राम कहो, मियां मिट्ठू, राम राम बोलो वह भी कहता है।इसे जब भूख प्यास लगती है तो टेंटें कर जोर-जोर से चिल्लाने लगता है।जब इसका पेट भर जाता है तो आंखे फेर लेता है। 

स्वभाव : तोता झुण्ड में रहता है। यह बिल्ली कुत्ते को देख कर डर जाता है। यह कभी भी पोश नहीं मानता है।यह पिंजड़े से निकलने के फ़िराक में हमेशा लगा रहता है। यह मौका मिलते ही पिंजड़े से निकल कर भागता है। 

हानि : तोते झुंड के झुंड मिलकर पके फलों के बगीचों पर धावा बोल देते हैं। वह जितना खाते नहीं उससे ज्यादा फलों की कुतुरकर नष्ट कर देते हैं। 

 

Also Read –