मोर पर निबंध – Essay on Peacock in Hindi (300 & 500 Words)

मोर पर बहुत सुन्दर और प्यारा निबंध । इस से अच्छा मोर पर निबंध आपको कही नहीं मिलेंगे। Essay on Peacock  in Hindi (Simple and Attractive). आज हम मोर पर एक प्यारा और आकर्षक निबंध लिखेंगे। हम उम्मीद करते है की मोर पर निबंध आपको पसंद आये।

मोर पर निबंध – Essay on Peacock in Hindi

परिचय : मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। यह अत्यंत सुंदर पक्षी है जिसके पंख बड़े मनोहर होती है। इसके गले का रंग सुंदर होता है जिसके सिर पर चोटी होती है किंतु उसके पैर भद्दे होते हैं। 

स्वभाव : मोर की आवाज मधुर नहीं होती है।यह उड़ सकता है। सांप से इसके जन्मजात दुश्मनी होती है। आकाश में बादलों को देखकर यह हर्षित उठता है और मनोहर नृत्य करता है। 

भोजन : मोर फल, आनाज,साँप, मेंढक, हरे पत्ते आदि खाता है। 

प्राप्ति-स्थान : यह पूर्वी द्वीप समूह तिब्बत, भारत आदि देशों में पाया जाता है। 

लाभ : इसके पंख भगवान श्री कृष्ण के मुकुट में लगाया जाता है। मोर के पंख को जलाकर दवा बनाई जाती है। सांप को खा कर मोर आदमी का उपकार करता है।विधार्थी मोर के पंख को अपनी पुस्तकों में रखते हैं। 

हानि : मोर फसल के लिए आहितकार है। प्राय :मोरो के झुंड उत्पात मचाकर लहलहाती फसल को नष्ट कर देते हैं। 

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर निबंध – Essay On National Bird Peacock

 

मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। यह पक्षी अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। इसे सौन्दर्य का प्रतीक माना जाता है। मोर को कार्तिकेय का वाहन माना जाता है। मोर चमकीले हरे और नीले रंग का होता है। उसकी गर्दन लंबी तथा नीले रंग की होती है। उसके पंख भी लंबे होते हैं। मोर के हर पंख पर चांद जैसी आकृति बनी होती है। यह आकृति नीले, हरे और सुनहरे रंगों की छटाओ से बनी होती है। मोर के सिर पर ताज जैसे कलंगी होती है।

बरसात के मौसम में मोर अपने पंख फैलाकर नाचता है। यह दृश्य देखने लायक होता है। मोर फल, अनाज, कीट, साँप खाता है और जंगल में पेड़ पर रहता है। कभी-कभी मोरोको पाला जाता है और बगीचों में रखा जाता है।

मोर पंख को सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मोरो को मारना कानूनन अपराध है। कभी-कभी मोरो को मांस अथवा पंख के लिए मार दिया जाता है। अगर हम किसी को ऐसा करते हुए देखते हैं तो यह हमारा फर्ज बनता है कि हम इसका विरोध करें। हम सबको मिलकर इस पंक्षी को लुप्त प्राय प्रजाति बनाने से बचाना है। 

Also Read –

Leave a Comment