How To Speak English In Hindi – अंग्रेजी कैसे बोलें (10 आसान तरीके)

मेरे प्रिय दोस्तों, आज के इस Post में हम सीखेंगे How to Speak English In Hindi. यानि की अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें. और साथ ही साथ पड़ेगे स्पीकिंग इंग्लिश क्या है?, अंग्रेजी कैसे बोले? How To Speak English, इंग्लिश बोलना कैसे सीखें से संबंधित सारे टॉपिक हम इसी Post में कवर करेगे।

Student’s, अगर सही मायने में देखें तो हमारी राष्ट्र भाषा हिंदी है, लेकिन आज के समय मैं सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है इंग्लिश है।  इंग्लिश बहुत सारे देशों में बोली जाती है। आपको हिंदी आती है तो आप सिर्फ अपने देश भारत में ही सही से घूम सकते हो, अगर आपको इंग्लिश भी आती है तो आप पूरी दुनिया में कही भी आसानी से घूम सकते हो।

इंग्लिश स्पीकिंग का परिचय – Introduction To How To Speak English In Hindi

आज के समय मैं आप कहीं भी चले जाओ सब लोग इंग्लिश लैंग्वेज में बात करते है, तो स्टूडेंट्स अब ऐसा समय आ गया है कि इंग्लिश एक ऐसी भाषा बन गयी है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाती है।

आपको किसी भी क्षेत्र की पूरी जानकारी है लेकिन आपको अंग्रेजी बोलना नहीं आता है तो आपकी जानकारी किसी काम की नहीं रही जाती और आपका इम्प्रैशन भी फीका पड़ जाता है। आज के समय मैं आप भले ही कम पड़े लिखे है लेकिन इंग्लिश बोलना आता है तो आपको आपके समाज में पढ़े लिखे व्यक्ति की नज़रों से देखा जायेगा।

इस वजय से आज के समय मैं इंग्लिश बोलना बहुत जरूरी है। तो आईये सीखते है How To Speak English इस Post को पढ़ते रहिये आपको सब समझ आ जायेगा की इंग्लिश कैसे बोले और इंग्लिश बोलना क्यों जरूरी है।

इंग्लिश स्पीकिंग सीखना क्यों जरूरी है – Why It Is Important To Learn English Speaking

ये तो आप सब जानते ही होंगे की इंग्लिश बोलना कितना जरूरी है। जैसा की मैं थोड़ा ऊपर भी बता चूका हूँ और इंग्लिश बोलना इतनी जरूरी हो गयी है की इसकी बजह से आपको भी मेरे इस पोस्ट को पढ़ना मजबूरी हो गयी है।

दोस्तों आज के टाइम में आप कितने भी पड़े लिखने क्यों न हो, आपके पास कितनी ही डिग्रीयां क्यों न हो, आपके पास टेक्निकल की कितनी ही अच्छी नॉलेज क्यों न हो, लेकिन आपको अगर इंग्लिश बोलनी नहीं आती है तो ये सब बेकार है।

इतनी डिग्रियां और जानकारी होने के बाद भी बिना इंग्लिश बोलने वालों को आज के टाइम मे अच्छी जॉब नहीं मिल पाती है। दोस्तों एक अच्छी जॉब के लिए हमने इतनी मेहनत से डिग्रियां और जानकारी हासिल की लेकिन सब बेकार।

मेरा कहने का मतलब ये नहीं है दोस्तों की आपको जॉब नहीं मिलेगी। जॉब तो मिलेगी लेकिन आपका जो हुनर है उसके अकोर्डिंग जॉब नहीं मिल पाती है।  ये तो आपने अक्सर देखा ही होगा कि जिन लोगों को भले ही टेक्निकल नॉलेज अच्छी नहीं है, लेकिन उनकी इंग्लिश स्पीकिंग और इंग्लिश में कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होते है।  उन लोगो को एक अच्छी जॉब और प्रमोशन बहुत ही जल्दी मिल जाते है।

सबसे ज्यादा समस्यां उन छात्रों को होती है जिन्होंने अपनी पढ़ाई हिंदी माध्यम से की है। क्योंकि दोस्तों में भी हिंदी माध्यम का ही स्टूडेंट था मुझे भी बहुत सारी समस्याएँ होती थी। इसलिए में तो सभी को हमेशा इंग्लिश माध्यम से ही पढ़ने के लिए सलाह देता हूँ।

मै इंग्लिश माध्यम से इसलिए sugest करता हु क्योंकि आपको एक अच्छी जॉब और प्रमोशन तभी मिलते है जब आपको इंग्लिश अच्छे से आती हो।  और तो और आपके टेक्निकल का सारा का सारा सिलेबस भी इंग्लिश में होता है   जिसे समझना बहुत मुश्किल हो जाता है।

इंग्लिश बोलना क्यों जरूरी है – Why is it important to speak English

तो दोस्तों आज के टाइम में इंग्लिश न सीख कर बहुत बड़ी भूल न करो। आप अभी से इंग्लिश सीखना शुरु करो ताकि आपको बाद में ये सभी समस्याएं न झेलनी पड़े। और एक अच्छी जॉब आसानी से पा सकें। अपने टेक्निकल या किसी भी फील्ड में अपना 100% रिजल्ट दे सकें।

अगर हमारा सपना कहीं विदेश में जाने का है तो फिर आपके लिए सबसे ज्यादा वैल्यू रखती है इंग्लिश बोलना। क्योंकि आज के समय मैं इंग्लिश हर देश मे बोली जाने वाली भाषा बन गयी है।

आप खुद भी जानते है की इंग्लिश सीखना क्यों जरूरी है।  और आपसे बेहतर कोई और नहीं जानता होगा. तो आइए जानते हैं इंग्लिश बोलना कैसे सीखें यानि How To Speak English.

  • पड़ने के लिए
  • विदेश जाने के लिए
  • अच्छी जॉब और प्रमोशन पाने के लिए
  • स्वयं अध्ययन (Self study) के लिए
  • अगर आप कंप्यूटर सीखना चाहते है तो भी इंग्लिश की जानकारी होना जरूरी है.
  • सरकारी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए
  • अंग्रेजी एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा है इसलिये
  • 100 से ज्यादा देशों मैं इंग्लिश बोली जाती है
  • वर्ल्ड वाइड इनफार्मेशन के लिए

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें – How To Speak English

दोस्तों, इंग्लिश बोलना कोई जादू की छड़ी नहीं है जो हम सीख नहीं सकते और अगर जादू भी होता तो भी हम सीख लेते। हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए क्योंकि जादू अगर सीखा न जाता तो भी तो किसी न किसी ने सीख ही लिया।  अगर आप मेहनत करेंगे तो आप भी जादू सीख सकते है तो फिर इंग्लिश चीज ही क्या है। अगर हम जादू सीख सकते है तो इंग्लिश भी सीख सकते है।

तो स्टूडेंट्स इंग्लिश सीखना आप पर निर्भर करता है। आप कितनी मेहनत करते है इंग्लिश को सीखने के लिए. इंग्लिश आपके लिए बहुत सरल (easy) भी हो सकती है और बहुत कठिन (difficult) भी हो सकती है। अगर आप तरीके से और प्रतिदिन नियम से सीखते है और अभ्यास करते है तो ये आसान भी हो सकती है।

तो आईये जानते हैं कि अंग्रेजी कैसे बोलें यानी की How To Speak English. आप मेरे बताए हुए तरीके को फॉलो करके बड़े ही आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हो।

अंग्रेजी बोलने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु – Some Important Point For How To Speak English

  • सबसे पहले आप ये सोचना बंद कर दीजिये की मैं इंग्लिश नहीं बोल सकता मुझसे ये नहीं हो पायेगा। आप अपने अंदर के डर को बाहर निकालिए और झिझक (hesitation) को दूर करे. अपने अंदर आत्मविश्वास (confidence) लाएँ एक जूनून और जज्बा पैदा करें कि आप इंग्लिश सीख सकते है। तब जाकर के आप इंग्लिश बोलना सीख पाएंगे।
  • आप अपने रोज के सारे कामों को इंग्लिश में बोलना शुरू करे और हिंदी बोलना बिलकुल बंद कर दीजिये। शुरुआत में आपको थोड़ा अजीब लगेगा बाद मैं फिर नार्मल लगने लगेगा.
  • आप टीवी पर इंग्लिश गाने सुने, इंग्लिश न्यूज़ सुने, इंग्लिश मूवी देखें, इंग्लिश अखबार पढ़ें, इंग्लिश कॉमिक्स, कहानी पढ़ें। मतलब की हर वो काम जो आप करेंगे वो इंग्लिश में ही करेंगे। कभी कभी आपको उबाऊ(Boring) लगेगा और आपका मन नहीं करेगा लेकिन आपको छोड़ना नहीं है अगर इंग्लिश सीखना चाहते है।
  • अंग्रेजी में हर वो चीज जानने की कोशिश करेंगे जो आप रोज देखते है रोज बोलते है, सुनते है। अगर आपको कुछ नया दिखे उसका इंग्लिश नाम जानने की कोशिश करेंगे। इस तरह के शब्दों को डिक्शनरी या इंटरनेट पर सर्च करें। और उन शब्दों को प्रतिदिन बोले ताकि आपको याद रहे। शुरुआत में शर्म आएगी पर आपको बिलकुल भी शर्मना नहीं है।
  • सबसे पहले अपने माउथ और टंग को इस लायक बनाये की वो फर्राटेदार इंग्लिश बोल सकें। इसके लिए आप कोई इंग्लिश न्यूज़ पेपर या इंग्लिश बुक को जोर-जोर से पढ़ें। तब आपका माउथ और टंग दोनों तैयार(trend) हो जायेंगे।

अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे ध्यान देने योग्य बातें – Most Readable Points For How To Speak English

  • किसी भी भाषा को समय के हिसाब से नहीं सीख सकते है की आप 90 दिन या 120 दिन में सीख जायेंगे। क्योंकि किसी भी भाषा को सीखना मुश्किल है नामुमकिन नहीं। इसलिये टेंशन न लें आप धीरे धीरे सीख जायेंगे।
  • इंग्लिश को सीखते समय बोझ न समझे। इसे एक एन्जॉयमेंट की तरह से लें। इसे बोलते समय एन्जॉय करें।आपके सीखने के लिए जो स्पीड कम्फर्टेबले है उसी स्पीड से सीखें।
  • ये मत सोचें कि हमारे पास बोलने के लिए शब्द नहीं है। सबसे पहले आपके पास जितने शब्द है उन्ही से शुरुआत करिए। आप ऐसे समझिए कि आपके पास जितने पैसे होते है उतना ही तो बिज़नेस में लगाते है। फिर बाद में कमाते है और अपने बिज़नेस को बढ़ाते है। तो आप भी जितने जितने है उसी से शुरुआत करो। ज्यादा से ज्यादा शब्द याद करें और प्रतिदिन की दिनचर्या बना लो उतने ही नए शब्दों को याद करने का।
  • अगर आपको शुरुआत में बोलने में थोड़ा झिझक होता है तो आप सबसे पहले उन लोगो से बोलना स्टार्ट करो जिन्हें इंग्लिश की ज्यादा नॉलेज नहीं है।
  • हमारे आस-पास मैं ज्ञानी तो रहते ही है बस हमें उन्ही ज्ञानियों का फायदा उठाना है। जब आप उन ज्ञानि लोगो के सामने अगर गलत अंग्रेजी बोलते है तो वो आपको ज्ञान दे देंगे कि सर आप ऐसे नहीं इस sentence को ऐसे बोलो। बस ऐसे ही ज्ञानी लोगो का फायदा हमें उठाना है जो दूसरों की गलती पकड़ते है। हमारी कमजोरी ही हमारे लिए वरदान बन जाएगी।

तो ऐसे बहुत से तरीके है जिन्हें फॉलो करके आप इंग्लिश बोलना सीख सकते हो। अब आप भी जान गए है की How To Speak English यानि की अंग्रेजी कैसे बोलें? तो देर किस बात की है शुरू हो जाओ इंग्लिश के खिलाफ हल्ला बोलने के लिए।

Important Note :-

स्टूडेंट्स इंग्लिश सीखने के लिए हमारे इस ब्लॉग Hindihubs.com पर आपको Daily Visit करना पड़ेगा क्योंकि इंग्लिश कोई छोटी लैंग्वेज नहीं है जो में एक ही दिन में लिख दूंगा और पढ़ लेंगे।

तो हम आपके पढ़ने के लिए डेली इंग्लिश के छोटे छोटे Post इस ब्लॉग पर पोस्ट करते है। आप पढ़कर सीख सकते है की कैसे उन टॉपिक को यूज़ करते है। कैसे उन टॉपिक्स को बोलते है। तो आप हमारे ब्लॉग पर डेली विजिट करते रहिये और पढ़ते रहिये।

इस तरह से आप एक दिन जरूर अंग्रेजी बोलना सीख जायेंगे। इस पोस्ट में आप ये तो सीख ही गये है कि How To Speak English. यानि इंग्लिश बोलना कैसे सीखें। Dear Students, मैं आशा करता हूँ की आपको How To Speak English का Lecture पढ़ कर समझ में आ गया होगा। यदि आपको (How To Speak English) के Lecture से related कोई भी समस्या है तो आप हमे comment करके पूछ सकते है।

Leave a Comment